Abdull Jabbar's 'Chittod Darshan' unveils by MLA Chandrabhan Singh, ACP Alok Gautam, Editor -in -Chief Bhanwar Singh Ranawat. (All pictures by Rahul Verma)
Share Shining Times with the world

चितौड़गढ़ के विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने अब्दुल जब्बार की रचना ‘चित्तौड़ दर्शन’ के डिजिटल वर्जन का जयपुर के सारांश स्टूडियो में लोकार्पण किया।
भारत की आन, बान, शान और स्वाभिमान के गौरवमयी गाथा में मेवाड और चित्तौड़गढ़ स्तंभ की तरह स्थापित है। देश में स्वाभिमान के लिए न्यौछावर होने के इतिहास का अमित प्रतिक रहा मेवाड़ सांप्रदायिक एकता की भी मिसाल है।

महाराणा प्रताप की हल्दीघाटी युद्ध की गाथा उनके वीर सेनापति हकिम खान सूरी के बगैर अधूरी है। सूफ़ी कवि और गायक मलिक मोहम्मद जायसी ने चितौड़गढ़ की शान रानी पद्मावती का जीवंत चित्रण 1540 में अपने कविता संग्रह ‘पद्मावत’ में कर मेवाड़ के क्षत्रिय इतिहास की आभा को उज्जवल किया।

चितौड़गढ़ के विधायक चंद्रभान सिंह आक्या ने अब्दुल जब्बार की रचना ‘चित्तौड़ दर्शन’ के डिजिटल वर्जन का ‘सीप क्रिएशन’ के यूट्यूब अकाउंट के जरिए जयपुर के सारांश स्टूडियो में किया लोकार्पण ।

इसी तरह चित्तौड़गढ़ के राष्ट्रीय कवि अब्दुल जब्बार भी दीपक की तरह चित्तौड़ की शान को उजायमान करते रहते है। जब्बार ने चित्तौड़ के स्वाभिमान और बलिदान को अमर बनाने के लिए ‘चित्तौड़ दर्शन’ की रचना की। जिसे वे लंबे समय से देश के विभिन्न मंचों पर भाव विभोर होकर प्रस्तुत करते रहते है। उनके ‘चित्तौड़ दर्शन’ की रचना इतनी प्रेरक रही की स्थानीय प्रशासन ने रचना के अंश चित्तौड़गढ़ के दुर्ग की दीवारों पर अंकित करवाएं।

शाइनिंग टाइम्स के मुख्य संपादक और संस्थापक भंवर सिंह राणावत के साथ चितौड़ की राजनीतिक और सामाजिक स्थिति पर चर्चा करते विधायक चंद्रभान सिंह आक्या

भक्ति की शिरोमणि मीरा बाई हो या स्वाभिमान की शान रानी पद्मावत। स्वामिभक्त पन्ना धाय की गाथा हो या गोरा बादल की। महाराणा कुम्भा की वीरता का अमित स्तंभ विजय स्तंभ हो या राजस्थान के दुर्गों का दुर्ग सदैव अजेय चित्तौड़ दुर्ग; ‘पूजा जाता है चित्तौड़, जगत में इसका है वंदन’। चित्तौड़ के ख्यातमान साहित्यकार और कवि अब्दुल जब्बार ने इन चित्तौड़ की शान का काव्यात्मक ‘चित्तौड़ दर्शन’ का सृजन का खुद को अमर कर दिया।

बॉलीवुड और राजस्थानी सिनेमा के जाने माने फिल्म निर्देशक तथा शाइनिंग टाइम्स के उपसंपादक सुरेश मुद्गल ने अब्दुल जब्बार की रचना ‘चित्तौड़ दर्शन’ को पर्दे पर जीवंत किया। सुरेश मुद्गल का मेवाड़ की धरा से विशेष संबंध रहा है। लोकप्रिय रही धारावाहिक ‘महाराणा प्रताप’, मेवाड़ के ख्यातमान सांवरिया सेठ पर राजस्थानी फिल्म ‘सांवरिया री मीरा बाई’, ‘सांवरिया सेठ’ के लिए सुरेश मुद्गल का लगाव गौरतलब है।

‘चित्तौड़ दर्शन’ के निर्देशक और शाइनिंग टाइम्स के उपसंपादक सुरेश मुद्गल चित्तौड़ के विधायक चंद्रभान सिंह आक्या को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए।

सुरेश मुद्गल ने बताया कि मेवाड़ और चित्तौड़गढ़ में धारावाहिक और फिल्मों के फिल्मांकन के दौरान चित्तौड़ गढ़ का इतिहास को जानकर वे बहुत प्रभावित हुए। जिसके बाद उन्होंने जानेमाने कवि अब्दुल जब्बार की लोकप्रिय काव्यात्मक रचना ‘चित्तौड़ दर्शन’ के फिल्मांकन कराने का जब्बार से अनुरोध किया।

निर्माता अब्दुल सत्तार की ‘चित्तौड़ दर्शन’ का डा. प्रेम भंडारी के संगीत निर्देशन में डा. पेमिला भंडारी मोदी और अरुण सनाड्य ने गायन किया। चित्तौड़ की काव्यात्मक गाथा के उत्कृष्ठ उदाहरण ‘चित्तौड़ दर्शन’ का संपादन तुषार मुद्गल और छायांकन सुरेश मुद्गल के साथ युवा पत्रकार और यू ट्यूब चैनल ‘एक्टिव न्यूज राजस्थान’ के चैनल हेड राहुल वर्मा ने किया। ‘चित्तौड़ दर्शन’ का संगीत संपादन अमित ओझा के निर्देशन में राजस्थान में तेजी से उभरते एडिटिंग स्टूडियो जयपुर स्थित ‘सारांश स्टूडियो’ में किया गया।

पुलिस अधिकारी एसीपी आलोक गौतम, विधायक चंद्रभान आक्या, राष्ट्रीय कवि अब्दुल जब्बार के साथ शाइनिंग टाइम्स के मुख्य संपादक भंवर सिंह राणावत

चित्तौड़गढ़ के गौरवमय इतिहास के अब्दुल सत्तार कृत काव्यात्मक रचना ‘चित्तौड़ दर्शन’ के सीप क्रियेशन द्वारा फिल्मांकित विडियो वर्जन का जयपुर स्थित सारांश स्टूडियो में चित्तौड़गढ़ के तीसरी बार विधायक चंद्रभान सिंह चौहान ‘आक्या’ ने लोकार्पण किया। लोकार्पण के अवसर पर साहित्यकार और कवि अब्दुल जब्बार, निर्माता अब्दुल सत्तार, निर्देशक और शाइनिंग टाइम्स के उप संपादक सुरेश मुद्गल, सारांश स्टूडियो के निर्देशक अमित ओझा, ओम प्रकाश ओझा, कवि भरत व्यास और विष्णु सेन, वी ओ आर्टिस्ट नितेश, दक्ष देवड़ा तथा युवा पत्रकार राहुल वर्मा मौजूद रहे। शाइनिंग टाइम्स के मुख्य संपादक भंवर सिंह राणावत तथा राजस्थान पुलिस सेवा के अधिकारी और कवि तथा गीतकार एसीपी आलोक गौतम इस अवसर के साक्षी बने।

चित्तौड़ के बगैर राजस्थान का इतिहास अधूरा है। चितौड़ के गौरव का जितना गुणगान करें वो कम है। अब्दुल जब्बार ने ‘चित्तौड़ दर्शन’ में चित्तौड़ के गौरव का प्रशंसनीय चित्रण किया है।
-चंद्रभान सिंह आक्या, विधायक, चित्तौड़गढ़

राष्ट्रीय कवि अब्दुल जब्बार , निर्देशक सुरेश मुदगल, एसीपी आलोक गौतम, अमित ओझा, निर्माता अब्दुल सत्तार, कवि भरत व्यास और विष्णु सेन, राहुल वर्मा

विडियो वर्जन ‘चितौड़ दर्शन’ के लोकार्पण के अवसर पर ब्रजराज सिंह की चित्रकथा ‘रानी पद्मनी और गोरा – बादल’ चितौड़गढ़ विधायक चंद्रभान आक्या और उपस्थित कला साधकों को भेंट की गई

ब्रजराज सिंह राजावत की चित्रकथा ‘गोरा – बादल’ का भी होगा फिल्मांकन – मुद्गल
राजस्थान के जाने माने चित्रकार ब्रजराज सिंह राजावत की चित्तौड़ के गौरव चरित्र गोरा और बादल पर बनाई चित्रकथा ‘रानी पद्मनी और गोरा – बादल’ का फिल्मांकन करने की योजना बनाई जा रही है। निर्देशक सुरेश मुद्गल ने जानकारी दी कि इस बाबत चित्रकार ब्रजराज सिंह से विमर्श चल रहा है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि ब्रजराज सिंह की यह चर्चित चित्रकथा जल्द ही डिजिटल फार्मेट पर भी जीवंत होगी।

 

 

 

 

 

 

Author

  • Shining Times News Media

    शाइनिंग टाइम्स न्यूज मीडिया 15 सालों से भारत का प्रमुख लोक न्यूज मीडिया संस्थान है।

    View all posts

Share Shining Times with the world

By Shining Times News Media

शाइनिंग टाइम्स न्यूज मीडिया 15 सालों से भारत का प्रमुख लोक न्यूज मीडिया संस्थान है।